वाराणसी। शहर को सुगम यातायात की सुविधा से युक्त करने एवं सड़कों को चौड़ा कर जाम से मुक्ति की खातिर वीडीए का अभियान जारी है। वीडीए महायोजना-2031 के प्रावधानों के अनुरुप सड़क चौडीकरण के लिए जमीन छोड़ने की अनिवार्य बाध्यता के साथ मानचित्र स्वीकृति किए जाते है। कतिपय लोगों द्वारा चौडीकरण हेतु चिन्हित भूमि पर विभिन्न प्रकार से अवैध निर्माण व अतिक्रमण कर कब्जा कर लिया गया है। वीसी के निर्देश पर चलाये जा रहे अभियान के तहत प्रवर्तन टीम ने गुरुवार को कुबेर काम्प्लेक्स पर रोड वाइडनिंग की जमीन पर बनाई गयी बाउंड्री वाल को ध्वस्त कर दिया गया। इसके अतिरिक्त इसी मार्ग पर स्थित रिलायंस ज्वेल के सामने हेरिटेज हास्पिटल द्वारा रोड वाइडनिंग की जमीन पर बनाई गयी बाउंड्री वाल को ध्वस्त किया गया।

खुद न हटाया कब्जा तो वसूलेंगे तोड़ने की लागत

वीसी ने रोड वाइडनिंग की जमीन पर कब्जा और अवैध निर्माण करने वाले समस्त लोगों को चेतावनी दी है कि अपने अवैध निर्माणों को स्वत: मानचित्र स्वीकृति के अनुसार करा ले तथा रोड वाइडनिंग की जमीनो को स्वयं खाली कर दे अन्यथा प्राधिकरण द्वारा इन पर किए गए अवैध कब्जों तथा समस्त अवैध निमार्णों को ध्वस्त कर दिया जाएगा। यही नहीं ध्वस्तीकरण लागत की वसूली कब्जा तथा अवैध निर्माण करने वाले पक्ष से राजस्व वसूली की भांति की जाएगी।

आज दिनांक 22.03.18 दिन गुरुवार को प्रात: 9.00 बजे से उपाध्यक्ष महोदय के नेतृत्व में वाराणसी विकास प्राधिकरण की विशाल टीम द्वारा वार्ड दशाश्वमेघ में इलाहाबाद रोड पर अनाधिकृत रूप से की जा रही प्लाटिंग और अवैध रूप से विकसित आवासीय कालोनियों के विरुद्ध कार्यवाही की गयी।

इलाहाबाद रोड़ पर बन रही अवैध कालोनियों पर गॉज

गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से वाराणसी शहर में अवैध कालोनियों की बढ़ती संख्या के कारण शहर का स्वरूप बिगड़ता जा रहा है। इस अनियोजित विकास एवं अवैध निर्माण से शहरवासियों को मूलभूत नागरिक सुविधा उपलब्ध करा पाना मुश्किल हो गया है। वीसी ने इस स्थिति पर अंकुश लगाने के लिए भी अभियान की शुरूआत की है। इसके क्रम में प्राधिकरण ने अवैध प्लाटिंग व कालोनियों पर उत्तर प्रदेश नगर नियोजन एवं विकास अधिनियम-1973 की धारा 14(1)व(2) (बिना अनुमति के भूमि का विकास करने से रोकना) के तहत कार्यवाही की गयी। कार्यवाही के तहत में साईट आॅफिस,साइनेज,बोर्ड, प्लाट मार्किंग इत्यादि को पूर्णतय: ध्वस्त कर दिया गया।

इनके खिलाफ हुई है कार्रवाई

नीलगिरी टाउनशिप ग्राम दरेखु बसंत पट्टी इलाहाबाद रोड क्षेत्रफल 30 बीघा।

मां मेहर नगर कालोनी ग्राम दरेखू क्षेत्रफल 11 बीघा

वासू कालोनी ग्राम दरेखू क्षेत्रफल 5 बीघा

स्पेरो डेवलपर्स ग्राम दरेखू क्षेत्रफल 15 बीघा

admin

No Comments

Leave a Comment