वाराणसी। खाकी को लेकर लोगों में ऐसी निगेटिक एमेज बन चुकी है कि सही काम ही गलत लगते हैं। ऐसा क्यों न हो क्योंकि बचपन से बच्चों को पुलिस के नाम डराया जाता है। एसे बदलने की खातिर एसएसपी आरके भारद्वाज ने अनूठी पहल की है। पहली बार बच्चों की खातिर पुलिस महकमा समर कैंप लगाने जा रहा है जिसमें सेल्फ डिफेंस से लेकर पुलिसिंग के बारे में जानकारी दी जायेगी। एसएसपी ने मीडिया को इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 10 दिवसीय समर कैंप 20 अप्रैल से आरंभ होगा जिसके लिए कचहरी स्थित पुलिस आॅफिस या फिर पुलिस लाइन में आरआई के कार्यालय से फार्म मिल सकता है। रविवार से विभिन्न माध्यमों से फार्म मिलने लगेगा। कक्षा 6 से 10 तक के बच्चों के लिए होने वाले समर कैंप का शुल्क पांच सौ रुपये होगा।

कई अहम जानकारियां मिलेंगी

एसएसपी के मुताबिक बच्चों के लिए यह पहला अवसर है जब वह अपने अधिकार जानने के साथ पुलिस वर्किंग को करीब से देखेंने। समर कैंप में बाहर से विशेषज्ञ बुलाये गये हैं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर खास उपाय किये गये हैं। बच्चों को हार्स रायडिंग, नकली बंदूक से फायरिंग, पुलिस थाना देखना, गुड टच-बैड टच की जानकारी के संग हेल्फ लाइन 1090, सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग व अप्रिय स्थिति में बच्चे क्या करें की जानकारी दी जायेगी। पहले बैंच में 80 बच्चे रहेंगे लेकिन प्रयोग सफल रहता है तो आने वाले समय में अधिक बच्चों का ट्रेनिंग दी जायेगी।

एसपीआरए अमित कुमार ने कहा कि पहली बार ऐसा प्रयोग हो रहा है। समर कैंप में बच्चों की देखरेख के लिए महिला कांस्टेबल, चिकित्सक, पीने का पानी आदि सभी चीजों की

निबंध बनेगा चयन का आधार

समर कैंप का समय शाम को चार से सात बजे तक रहेगा। पुलिस लाइन में अभिभावक के साथ बच्चे आयेंगे जिसके बाद कैंप खत्म होने तक जिम्मेदारी पुलिस की होगी। इस कैंप से बच्चों का पुलिस को लेकर नजरिया बदलेगा तो घर के अन्य सदस्य भी अपनी सोच बदलने के लिए विवश होंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए वाट्सएप गु्रप के अतिरिक्त पुलिस लाइन स्थित आरआई के कार्यालय 2502020 व एसपीआरए के कार्यालय 2501942 से सम्पर्क किया जा सकता है। फार्म में बच्चों को आवश्यक जानकारी देने के साथ उन्हें एक निंबध अपने हाथ से लिखना होगा जिसका विषय है कि आप क्यों पुलिस के समर कैंप में जाना चाहते हैं। बच्चों की संख्या 80 से अधिक हो जाती है तो निंबध के आधार पर ही निर्धारित संख्या में बच्चों का चयन किया जायेगा।

admin

No Comments

Leave a Comment