वाराणसी। देश की सांस्कृतिक और धार्मिक राजधानी कही जाने वाली काशी नगरी में अरसे से पर्यटन के विकास की खातिर काम नहीं हुए थे। वजह, पिछले सरकारों में पर्यटन विभाग का सालाना बजट महज 70 करोड़ रुपये रहता था। सूबे में सत्ता परिवर्तन के बाद इसके महत्व को देखते हुए एक हजार करोड़ रुपये किया गया है। इसका नतीजा है कि प्रदेश के धार्मिक व पर्यटन स्थल का तेजी से विकास हो रहा है। नवरात्र में नकटी स्थित नकटेश्वरी धाम में सोमवार को 166.96 लाख रुपए से स्वीकृति सुंदरीकरण योजना के भूमि शिलान्यास के दौरान पर्यटन व महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि विश्व पटल पर धर्मिक स्थल व पर्यटन स्थल के रूप में पीएम मोदी जी के नेतृत्व में वाराणसी उभरा है। काशी के साथ पिंडरा क्षेत्र में कुल एक लाख करोड़ रुपए की विकास व पर्यटन विभाग की योजनाएं चल रही है। यह जल्द ही आने वाले वर्षो में दिखने लगी है। जिसमे से कई योजनाएं पूरी भी हो चुकी है। अकेले पिंडरा में ही तीन हजार रुपए की योजना स्वीकृत हो चुकी है।

एक पयर्टन स्थल विकसित होने से सैकड़ों को लाभ

श्रीमती जोशी ने कहा कि एक फैक्ट्री खुलने से कुछ लोगों को रोजगार मिलता है लेकिन एक पर्यटन स्थल के विकसित होने से पूरे समुदाय को लाभ व रोजगार मिलता है। काशी इस समय यूपी में पर्यटकों के आने वाले में दूसरे व विदेशी पर्यटकों के आने वाले में तीसरे स्थान पर है। पर्यटन से इस समय 5 हजार लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है। आने वाले दिनों में बनारस में कई सैलानियो व श्रद्धालुओ के लिये कार्य होंगे। उन्होंने विपक्षियों पर पलटवार करते हुए कहा कि केन्द्र में अगली सरकार भी मोदी के नेतृत्व में बनेगी विरोधी चाहे जितना उछल ले। पीएम की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज मोदी के कुशल नेतृत्व की ही देन है कि पाकिस्तान जहा सभी देशों से अलग थलग पड़ा हुआ है वही भारत का सिर ऊंचा हुआ है। इस देश मे मोदी का कोई विकल्प नहीं है। भूमि पूजन व शिलापट्ट के अनावरण के दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था व पर्यटन विभाग के अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण समय से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिया।

सभी क्षेत्रों में हुआ है सुधार

इस दौरान मछलीशहर सांसद रामचरित्र निषाद ने कहा कि जनता व क्षेत्र के भलाई के लिए दोनों भाई (सांसद व विधायक) मिलकर काम करेंगे। इसी का नतीजा है कि कई हजार करोड़ की योजनाएं शुरू हो रही है। बिजली व पानी की व्यवस्था में तेजी से सुधार हुआ है। स्वागत भाषण देते हुए विधायक डा. अवधेश सिंह ने कहा कि पिंडरा क्षेत्र में इन दिनों 3 हजार करोड़ की योजनाएं लाये है। जिसमे कई योजनाओं पर तेजी से काम हो रहे हैं। उन्होंने दो दर्जन योजनाओं को गिनाया भी। शिलान्यास समारोह की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा व संचालन डॉ जेपी दुबे व धन्यवाद ज्ञापन मण्डल अध्यक्ष दीपक सिंह ने दिया। इस दौरान प्रदेश मीडिया प्रभारी (किसान मोर्चा) शैलेश पांडेय, खादी ग्रामोद्योग के प्रशासक नागेंद्र रघुवंशी, पवन सिंह,रामाश्रय सिंह, बबलू मिश्र, हाईकोर्ट एडवोकेट आशीष मिश्र,डॉ राजेन्द्र पांडेय, संतोष सिंह, मोहित गुप्ता, राकेश मिश्रा, वीणा दुबे, आलोक चौरसिया समेत अनेक लोग उपस्थित रहे और संबोधित किया।

admin

No Comments

Leave a Comment