आंकड़ों के जरिये ‘फर्जीगिरी’ पर चढ़ी कमिश्नर की ‘त्योरी’, निर्माण निगम के पीडी के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति

वाराणसी। विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान आंकड़ों के जरिये हेराफेरी कमिश्नर दीपक अग्रवाल की पारखी नजरों से छिप न सकी। गाजीपुर में स्वास्थ्य विभाग के भवन का निर्माण कार्य बजट प्राप्त होने के एक वर्ष बाद भी न बनाए जाने को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर ने कार्यदायी संस्था के अभियंता के विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन से की संस्तुति की है। इसके अलावा घरों में होने वाले प्रसव को संस्थागत प्रसव के रूप में रिपोर्टिंग पर भड़के कमिश्नर ने कहा फर्जी रिपोर्टिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कमिश्नर ने चाइल्ड प्रोटक्शन के लिए सोशल मीडिया आदि अन्य माध्यमों से इसमे और प्रभावी कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया। साथ ही गोवंश आश्रय स्थलों के निर्माण कार्य को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए जून माह के अंत तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराए जाने हेतु उन्होंने निर्देश दिया। एक सप्ताह के अंदर द्वितीय फेज में निर्मित होने वाले गोवंश आश्रय स्थलों के लिए जमीनों को चिन्हित कर सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाए।

मानसून के लिए तैयार रहे स्वास्थ्य केन्द्र

कमिश्नर ने महिला चिकित्सालय में नवनिर्मित नए भवन में बिजली का कनेक्शन अभी तक नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल विद्युत कनेक्शन कराए जाने का निर्देश दिया। मानसून को देखते हुए सभी स्वास्थ्य केंद्रों एवं सरकारी अस्पतालों को पहले से ही स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए सभी आवश्यक दवाइयों व प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का सभी सीएमओ को निर्देशित किया। सरकारी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराया जाए। गोवंश आश्रय स्थलों के उचित संचालन के लिए एनजीओ को भी शामिल किया जाए। अन्य विभिन्न स्रोतों के लिए भी प्रयास किया जाए जिससे संचालन में किसी भी प्रकार का व्यवधान न होने पाए। चारा, पानी की पर्याप्त व्यवस्था एवं समय-समय पर पशु चिकित्सक उपचार के लिए विजिट करते रहे। कमिश्नर ने विद्युत विभाग के अभियंता को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी उपक्रमों में जहां-जहां विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता है, वहां प्राथमिकता के आधार पर कनेक्शन करा दिया जाए। भीषण गर्मी को देखते हुए खराब हैंडपंपों को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल दुरुस्त कराया जाए। निमार्णाधीन पाइप पेयजल योजना को तीव्र गति से कार्य करते हुए पूर्ण कराए जाने का भी निर्देश दिया। जिन पाइप पेयजल परियोजनाओं पर कार्य अब तक शुरू नहीं हो सका है, उस पर तत्काल कार्य शुरू कराए। वृद्धावस्था पेंशन की समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी पात्र व्यक्तियों के आवेदन पत्र भरवा कर पेंशन योजना से आच्छादित किए जाने का निर्देश दिया। स्कूल चलो अभियान में कोई भी बच्चा छूटने न पाए। आरटीई के तहत गरीब बच्चों का एडमिशन कराया जाए।

फर्जी रिपोर्टिंग नहीं की जायेगी बर्दाश्त

शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव पर विशेष जोर देते हुए कमिश्नर ने घरों पर होने वाली डिलीवरी को भी सब-सेंटर पर होने वाली संस्थागत डिलीवरी के रूप में रिपोर्ट किए जाने की मिल रही शिकायत संज्ञान लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को रेंडमली जांच कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि फर्जी रिपोर्टिंग किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बैठक में सीडीओ वाराणसी गौरांग राठी सहित मंडल के जनपदों के सीडीओ मंडलीय एवं जनपद स्तरीय अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related posts