वाराणसी। छितौनी कोट गांव के माध्यमिक शिक्षा विद्यालय में रविवार को मुहिम संस्था की ओर से किशोरियों के साथ पीरियड के मुद्दे पर कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बीएचयू के डिजाइन इनोवेशन सेंटर के प्रोजेक्ट ‘पीरियड अलर्ट’ के तहत लोक चेतना समिति के माध्यम से आयोजित वर्कशाप में किशोरियों ने अलग-अलग चित्रों, संदेशों, विचारों, अनुभव और पीरियड से सम्बंधित कई भ्रांतियों को साझा किया।कला प्रतियोगिता में प्रियांशी दूबे ने प्रथम, पूजा कुमारी ने द्रितीय और गीता कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त कर पुरस्कार हासिल की।इसके साथ ही अच्छा प्रयास करने के लिए रिंकी, ज्योति, नीतू, अनुष्का, राधा, गुंजन, यशश्वी, अंजनी, नीतू और पुष्पा समेत दस किशोरियों को सम्मानित किया गया।

पीरियड पर हुई खुलकर बात

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित बीएचयू के विजुअल आर्ट फैकल्टी के प्रो.सुरेश नायर ने  लड़कियों द्वारा बनाए चित्र और पोस्टर की सराहना करते हुए कहा कि इस विषय पर अभिव्यक्ति का विचार बेहद ही अच्छा और प्रभावी माध्यम है।

इस कार्यक्रम उपस्थित  पत्रकारिता एवं जनसम्प्रेषण विभाग (बीएचयू) के प्रो.शिशिर बसु ने कहा कि पीरियड के मुद्दे पर बात होना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि इस विषय पर चुप्पी के कारण ही इससे सम्बंधित जानकारी से ज्यादा भ्रांतियां प्रचलित है। पीरियड अलर्ट कार्यक्रम के तहत कला-प्रतियोगिता का आयोजन पीरियड के मुद्दे पर लड़कियों के विचार और अनुभव प्रस्तुत करने के लिए रखा गया है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं और लड़कियां इस विषय पर बात करने से बेहद कतराती है, जो जाने-अनजाने में कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है।इसी चुप्पी को तोड़कर एक स्वस्थ चर्चा की शुरुआत करने के लिए पीरियड अलर्ट की शुरुआत की गई है।

मुहिम संस्था की स्वाति सिंह व सामाजिक कार्यकर्ता रामकिंकर कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम को काशी विद्यापीठ ब्लाक के करीब 12 गांवों बच्छाव, खुशीपुर, भदवड, नरउर, खनाव समेत अन्य में किया जाएगा, जिसमें महिलाओं व किशोरियों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला, उनके विचारों को रचनात्मक तरीके से सामने लाने के लिए पीरियड पर पोस्टर कम्पटीशन और सूती कपड़ों की अपसाइकिलिंग करके सेनेटरी पैड बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। संचालन काकासाहेब कालेलकर पुरस्कार से सम्मानित स्वाति सिंह ने की। कार्यक्रम में लोक चेतना समिति काशी विद्यापीठ के कन्हैया लाल, राजेश सिंह, अंजनी कुमार, रजनीश मिश्रा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

admin

No Comments

Leave a Comment