जौनपुर। तीन बार फिल्मफेयर समेत अनेक पुरस्कार जीतने वाली मशहूर फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी ने तीन तलाक को लेकर जनकर खरी-खरी सुनायी है। शबाना का मानना है कि तीन तलाक देश के संविधान की मूल भावना के खिलाफ है। विश्व के 50 मुस्लिम देशों में से 24 ने ऐसी विसंगतियों को सिरे से खारिज कर दियाा है। संसद में पिछले दिनों पेश हुए बिल का जिक्र करते हुए अफसोस जताया कि भारत को लोकतांत्रिक देश कहा जाता है लेकिन यहां से न जाने क्यूं यह व्यवस्था खत्म नहीं हो पा रही है। शबाना का मानना है कि देश में महिलाओं को दोयम दर्जा देने की परिपाटी खत्म होनी चाहिए। महिलाओं को भी पुरुषों की तरह बराबरी का हक मिलना चाहिए। वह खुलकर वे समाज में चलेंगी तो उनके प्रति हिंसा की घटनाएं पर भी लगाम लगेगी।

महिलाओं के हक की आवाज बुुलंद की

शबाना आजमी ने सोमवार को मोहम्मद हसन पीजी और इण्टर कालेज में कई कार्यक्रमों में हिस्साा लिया। सम्मान समारोह कार्यक्रम में भी शबाना ने महिलाओं की जमकर वकालत की। साफ शब्दों में कहा कि अनादि काल से चली आ रही महिलाओं को दूसरे दर्जा देने की परम्परा को खत्म किया जाय। महिलाओ को भी पुरूषो के बराबर का अधिकार दिया जाय। कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को शायरी के माध्यम से जमकर हौसला औफजाई की। मीडिया के साथ बातचीत में उन्होंने रेप जैसी बढ़ती घटनाओं पर चिंता जतायी और कहा कि सरकार ने निर्भया कांड के बाद रेप जैसी घटनाओं को रोकने के लिए उचित कदम उठाया है। यदि जस्टिस शर्मा कमीशन को फालो किया जाय तो रेप की घटनाएं कम हो जायेंगी।

फिल्म जगत में पूूर्वांचल का दबदबा

फिल्म अभिनेत्री ने साफ कहा कि इन दिनों फिल्म जगत मे पूवार्चंल के लोगो का दबदबा है। उन्ही की लिखी हुई कहानियां पर सिनेमा बन रहे जो अरबों की कमाई कर रहे हैं। इस लिए पूवार्चंल के प्रतिभावान छात्रो को तरासन के लिए एक उच्चकोटि का संस्थान स्थापित होना चाहिए। उन्होंने शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि बेटियों को परम्परागत शिक्षा के साथ साथ खेल, संगीत, आर्ट जैसे तमाम विषयों की शिक्षा देनी चाहिए। इस मौके पर कालेज के बच्चों द्वारा देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया तो शबाना तालियां व हूट कर बच्चों का जमकर उत्साहवर्धन किया। अतिथियों का स्वागत व संचालन कालेज के संरक्षक व मोहम्मद हसन पीजी कालेज के प्राचार्य डा. अब्दुल कादिर खान ने किया। धन्यवाद इण्टर कालेज के प्रिंसपल मो. नासिर खान ने दिया।

admin

No Comments

Leave a Comment