धरा रह गया ‘आदेश’ लेकिन शहीदों के घर झांकने नहीं पहुंचे अफसर-राजनेता, चंदौली में जरूर पूरा हुआ ‘कोरम’

वाराणसी। एक साल पहले जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद समूचे देश में आक्रोश देखने को मिला था। इसकी पहली बरसी को लेकर प्रदेश सरकार ने कुछ ‘दिशा निर्देश’ जारी किये थे। हमले में काशी का लाल रमेश यादव भी शहीद हुए थे लेकिन बरसी पर सरकार के आदेशों का अनुपालन नहीं दिखा। आला अधिकारी छोड़िये सत्तारूढ़ दल का कोई नेता तक रमेश के घर नहीं पहुंचा। अलबत्ता कुछ संस्‍थाओं की ओर से शहीद की याद में कार्यक्रम जरूर आयोजित किए गए। देश की खातिर प्राणों की आहुति देने वाले परिवार की सुध लेने वाला कोई नहीं है और सिर पर छत का खतरा मंडराने लगा है। पीएम के संसदीय क्षेत्र में भले शहीदों के परिवार की सुध नही ली गयी लेकिन चंदौली में देर शाम औपचारिकता पूरी हुए। डीएम नवनीत सिंह चहल, एसपी हेमंत कुटियाल, पूर्व सांसद रामकिशन यादव व एमएलए चकिया शहीद अवधेश यादव के घर पहुंचकर नमन किया। साथ ही किये वादे जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया।

तब सड़क पर आ जायेगा परिवार

गौरतलब है कि केन्द्र और प्रदेश सरकार के तमाम दावों से इतर शहीद रमेश के पिता श्‍याम नारायण यादव दूध बेचकर घर का खर्च चला रहे हैं। उन्होंने पीड़ा साझा करते हुए बताया कि सरकार की ओर से मकान देने का वादा किया गया था लेकिन बाद में नियमों का हवाला देकर पीछा छुड़ा लिया गया। श्‍याम नारायण की माने तो उनके हिस्‍से का मकान पट्टीदारी के बंटवारे में उनके भाइयों के नाम हो चुका है। ऐसे में मकान के नाम पर बने दो कमरे तोड़ दिए जाएंगे। यदि सरकार अगर वादा पूरा कर देती तो कम से कम परिवार के सिर पर छत बनी रहती।

तिरंगा यात्रा में मासूम आगे

रमेश यादव के गांव तोहफापुर (चौबेपुर) में देशभक्ति से लबरेज युवाओं ने भाई की शहादत को सलाम करने के लिए तिरंगा यात्रा निकाली। इस यात्रा में शहीद का तीन साल का बेटा आयुष तिरंगा लिए सबसे आगे रहा। तिरंगा थामे शहीद के बेटे को देख गांववालों की आंखे नम हो गई। शहीद की पत्‍नी ने घर पर ही रहकर पूजा की। सपा ने शहीद के घर से काफी दूर गांव के प्राथमिक विद्यालय में शहादत दिवस का आयोजन किया गया। मानव अधिकार मिशन के कार्यकर्ताओं ने शहर के आजाद पार्क में शहीदों की याद में प्रार्थना सभा और हवन किया जबकि युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पाण्डेयपुर चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा की।

Related posts