जौनपुर। लोकसभा चुनाव के लिए सियासी बिसात बिछने लगी है। सियासी रेस में कल तक बीजेपी से पिछड़ती दिख रही सपा और बसपा फिर से सक्रिय हो गयी है। गठबंधन के कयासों के बीच सपा और बसपा के टिकट के दावेदारों ने अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं। जौनपुर में भी कुछ ऐसा ही नजर दिख रहा है। संभावित गठबंधन में ये सीट किसके खाते में जाएगी , ये तय नहीं है लेकिन सपा के नेताओं ने अभी से दावेदारी शुरू कर दी है। आलम ये है कि इस सीट से सपा के कुल 28 नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया है।

सपा के खेमे में जा सकती है जौनपुर की सीट

सपा-बीएसपी में गठबंधन हुआ तो सीटों का बटवारा कैसे होगा इस पर राजनीतिक विश्लेशकों की अलग-अलग राय है। इस गठबंधन में जीती हुई सीट और नंबर दो आई पार्टी के हिस्से में सीट दी जाने की बात की जा रही है। दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन को लेकर अभी ज़्यादा कुछ नहीं कह रहे हैं। इसलिए इस मुद्दे पर अभी कुछ कहना सिर्फ कयास लगाना है। बात जौनपुर की हो तो यहां में लोक सभा की दो सीट है। पहली जौनपुर सदर और दूसरी मछलीशहर है। 2014 में लोक सभा चुनाव में दोनों सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल हुई थी। प्रदेश में अगर सपा-पीएसपी गठबंधन हुआ तो जौनपुर में एक सीट सपा और एक बीएसपी के खाते में जा सकती है। सूत्रों की माने तो बीएसपी नेताओं का मछलीशहर सीट पर ज़्यादा ज़ोर है। दरअसल जौनपुर सीट पर पहले भी सपा को जीत हासिल हुई है। जौनपुर लोक सभा में विधान सभा वार ब्यौरा देखे तो भी सपा का पलड़ा भारी नज़र आता है। ऐसे में अगर बीएसपी मछलीशहर पर उम्मीदवारी करती है तो जौनपुर सदर सीट सपा के खाते में आ जाएगी।

सपा में उम्मीदवारों की बाढ़

चाहे लोक सभा चुनाव हो या फिर विधान सभा का… जौनपुर में टिकट दावेदारों की हमेशा बाढ़ रहती है। इस बार भी जौनपुर लोक सभा सीट पर सपा से करीब दो दर्जन से ज़्यादा लोगों ने उम्मीदवारी पेश की है। इनमें पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक पारसनाथ यादव, डॉ केपी यादव, इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व अपर शासकीय अधिवक्ता संजय यादव, सपा के पूर्व महासचिव मो अरशद खान, पूर्व विधायक अफज़ाल अहमद, अबू तालिब, जावेद सिद्दीकी समेत करीब 28 लोगों ने सपा से टिकट के लिए आवेदन किया है।
मौजूदा समय में पूर्व मंत्री और शाहगंज के विधायक शैलेंद्र यादव ललई के भाई संजय यादव जौनपुर में काफी सक्रिय हैं। संजय यादव वर्तमान में राजनीति और समाज सेवा से लोगों के बीच अपनी बात पहुंचा रहे हैं। वो लगातार जौनपुर सीट पर सक्रिय हैं और राजनीतिक गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। अपनी टीम के साथ सक्रिय संजय यादव ने जौनपुर सीट के लिए मज़बत दावेदारी पेश की है।

admin

No Comments

Leave a Comment