मऊ। शहरी चुनाव का सबसे बड़ा महा समर समाप्त हो चुका है। प्रत्याशियों का भाग्य मत पेटिका में बंद हो चुका है। पिछले डेढ दशक में यहां चुनाव कोई हो लेकिन चर्चा में बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी और उनका परिवार रहता है। पहले भी मुख्तार अंसारी नगर निकाय चुनाव में दखल देते रहे हैं लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है, जब उन्होंने इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया। दरअसल बसपा के गिरते ग्राफ के बावजूद पूर्वांचल में उसे दोबारा पुरानी पहचान दिलाने का जिम्मा अंसारी परिवार ने ले रखा है। निकाय चुनाव में प्रत्याशी भले ही तैयब पालकी रहे अंसारी परिवार के युवराज अब्बास अंसारी के इर्द-गिर्द कमान रही। जुमे को मतगणना होनी है और सभी खेमों में दुवाओं का दौर चल रह है। सभी अपनी जीत को लेकर तब तक आश्वस्त हैं जब तक परिणाम की घोषणा नहीं होती।
अरशद का ‘मुस्कान’ बयां कर रही अगल दास्तान
दूसरी तरफ नगर पालिका चुनाव के सबसे बड़े खिलाड़ी कहे जाने वाले सपा प्रत्याशी अरशद जमाल ने भी चुनाव को प्रतिष्ठा का ही सवाल बनाकर लड़ा। खास यह कि वोटिंग के दौरान कभी भी अरशद जमाल के चेहरे की मुस्कुराहट और रौनक कम होते नहीं दिखाई दी। वह पूरी तरह से अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिखाई दिए। यहां तक कि दूसरे दिन उन्होंने अपने लिए जीत की दुआ तो मांगी, लेकिन दूसरों से किसकी जीत होगी इस सवाल पर वाद विवाद करने से बचने को भी कहा। ऐसा अरशद जमाल के अलावा दूसरा कोई कर भी नहीं सकता है। अरशद जमाल देखने में जितने छोटे दिखाई देते हैं उतने ही बड़े दिमाग वाले भी कहे जाते हैं पूरे चुनाव के दौरान उन्होंने जनता को लगातार यह बताया बताने का प्रयास किया तय्यब पालकी मुख्तार अंसारी के प्रत्याशी हैं भाजपा के संजीव जायसवाल उर्फ डिंपल विगत दिनों बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए मनोज राय के प्रत्याशी है जब कि वे खुद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के प्रत्याशी है।
मतगणना को लेकर तैयारी पूरी
जिला प्रशासन की तरफ से मतगणना को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई हैं। एक नगरपालिका सहित 9 नगर पंचायतो के 97 अध्यक्ष सहित 1049 सभासदों को कुल मिलाकर 1146 प्रत्यासियो का भाग्य मतपेटिकाओ में बंद हो चुका है जिसका फैसला 1 दिसंबर को होने वाले मतगणना में हो जायेगा। कलेक्ट्रेट परिसर में 98 टेबल मतगणना के लिए लगा दिए गए है जिसको लेकर डीएम ऋषिरेंद्र कुमार ने जिले के आलाधिकारियो के साथ गुरुवार को जायजा लिए और शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना के लिए अधिकारियो से जानकारी ली। शाम तीन बजे तक परिणाम आ जायें इसका पूरा प्रयास है। विजय जुलूस पर प्रतिबंध लगा है।

admin

No Comments

Leave a Comment