एसएसबी ग्रुप के साथ स्टेट बैंक की अनूठी पहल, जितने स्वीकृत हुए होम लोन उतने तो पेड़ लगना तय लेकिन लक्ष्य एक लाख

वाराणसी। प्रधानमंत्री आवास योजना को उनके संसदीय क्षेत्र काशी में मूर्त रूप दे रही साई बाबा इंफ्रोटेक प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ एक अनूटी पहल की है। इसके तरह एक लाख पौधरोपक्ष का लक्ष्य रखा गया है। मंगलवार को काजीसराय स्थित साई गांव में एसबीआई के जीएम गजेन्द्र सिंह राणा, डिप्टी जीएम विनोद कुमार सिन्हा और कंपनी के एमडी राम गोपाल सिंह ने इसके तहत पंचवटी में नीम,पीपल,बरगद,अंवला व गूलर के पौधे लगा कर शुभारम्भ किया।

पर्यावरण संरक्षण के लिए योगदान

इस मौके पर एसबीआई के जीएम ने कहा कि हमारे बैंक ने पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना तैयार की है। इसके तहत विशेष अवधि के दौरान स्वीकृत किये गये होम लोन के बराबर पौधे लगाने हैं। उनका मानना है कि एक मकान को बनाने में एक वृक्ष के बराबर लकड़ी लग जाती है। इससे कुछ हद तक ही सही लेकिन पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है। डिप्टी जीएम का कहना था कि हमारी कोशिश रहेगी कि बैंक द्वारा टाइअप किये गये प्रोजेक्टों में कुछ इसी तरह की कोशिश हो जिससे लोगों में जागरूकता के साथ पर्यावरण के प्रति लगाव पैदा हो सके।

कंपनी का संकल्प संरक्षित रहे पर्यावरण

कंपनी के एमडी का कहना था कि पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए यह कदम उठाया गया है। यहां पर 367 फ्लैट बन रहे हैं लिहाजा उतने पौधे लगाये जा रहे हैं। पीएम की सोच के अनरूप उन्हीं पौधों को चयन भी किया गया है। अलबत्ता बैंक ने एक लाख पौधरोपक्ष का लक्ष्य रखा है जिसमें पूरा सहयोग रहेगा। इस अवसर पर मनीलाल,बलवंत सिंह, जितेन्द्र सिंह, पंकज चौबे, प्रेमनाथ मिंश्र, नरेन्द्र ठाकुर, अजय मलहोत्रा आदि मौजूद थे।

Related posts