मीरजापुर। हाइटेक आईपीएस अधिकारी एसपी आशीष तिवारी ने स्मार्ट ई पुलिस अप्लीकेशन पर दो नयी सुविधाओं को लांच किया है। एसपी के निर्देशन में स्मार्ट ई टच इन्फो कम्पनी वाराणसी के निशांत पांडेय ने स्मार्ट ई पुलिस अप्लीकेशन पर एंटी रोमियो और मोबाइल खोया पाया की सुविधा बढ़ा दी है। पुलिसकर्मी अपने मोबाईल पर स्मार्ट ई पुलिस ऐप पर इसे देख सकते हैं। इसके अलावा यह सुविधा www.smartepolice.com वेबसाईट पर आनलाईन भी उपलब्ध है। एंटी रोमियो में छेड़खानी करने वाले संदिग्ध या आरोपी का नाम-पता, मोबाइल नंबर व फोटो सहित विवरण अपने मोबाइल से इस ऐप के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं। इसी तरह मोबाइल खोया पाया में कोई भी व्यक्ति किसी पुलिसकर्मी से मिलकर उसके मोबाइल में अपने मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने की संबंधी सूचना दर्ज करा सकता है।

पहले ही हो चुकी है छुट्टी पेपरलेस

मीरजापुर में पुलिस कर्मियों का अवकाश पेपरलेस होने के बाद यहां के पुलिसकर्मियों को स्मार्ट ई पुलिस ऐप पर दी जाने वाली सुविधाओं में सैलरी स्लिप प्रोफाइल, ड्यूटी कार्ड, के बाद मोबाइल खोया पाया और एंटी रोमियो की सुविधाएं स्मार्ट ई पुलिस के माध्यम से प्रदान की जाएगी जिस में एंटी रोमियो में पुलिसकर्मी छेड़खानी करने वाले संदिग्ध या आरोपी की पूरी सूचना फोटो नाम पता मोबाइल नंबर विवरण के साथ फीड करेंगे तो सॉफ्टवेयर ये सर्च करके बता देगा कि छेड़खानी करने वाला संदिग्ध /आरोपी द्वारा इससे पहले कोई इस तरह की गतिविधि कर चुका है या पहली बार है अगर संदिग्ध या आरोपी का डाटा मैच कर जाएगा ’ तो पुलिस उस पर कार्यवाही करेगी इससे प्रेमी जोड़े को अनावश्यक रुप से परेशान नहीं किया जाएगा ’-मोबाइल खोया-पाया में पुलिस कर्मियों द्वारा किसी भी व्यक्ति की मोबाइल खो जाने चोरी हो जाने की सूचना अपने मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्ट ई पुलिस से आॅनलाइन दर्ज कर सकते हैं जिस में शिकायतकर्ता का नाम मोबाइल नंबर, मोबाइल खोया है या चोरी हुआ है की जानकारी दर्ज की जाएग। मोबाइल फोन से कर्मचारियों को ये सुविधाएं प्रदेश में सर्वप्रथम मीरजापुर में ही मिल रही है।

कोई दूसरा नहीं कर सकता लॉग इन

स्मार्ट ई पुलिस का लाभ केवल वही पुलिस कर्मी ले सकते हैं, जिनके मोबाईल नम्बर स्मार्ट ई पुलिस ऐप पर रजिस्टर्ड है तथा उनपर ओटीपी आता हो। इस प्रतिबन्ध के कारण यह अप्लीकेशन काफी सुरक्षित भी है। कोई भी गैरविभागीय अथवा आम नागरिक इस अप्लीकेशन में लाग इन नहीं कर पायेगा। अब स्मार्ट ई पुलिस ऐप के माध्यम से मोबाईल पर मिलने वाली ये सुविधायें कर्मचारियों के साथ-साथ कर्मचारियों के माध्यम से जनता को भी मिलेगी भागदौड़ ना करके ’किसी भी पुलिसकर्मी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एसपी अप्लीकेशन पर अभी और सुविधायें दिलाये जाने की कोशिश लगातार कर रह हैं।

admin

No Comments

Leave a Comment