वाराणसी। पिछले डेढ़ दशक में जिस रिंग रोड के पहले चरण का काम पूरा नहीं हो सका था उसे लोकसभा चुनाव के पहले पूर्ण करने की कवायद शुरू हो चुकी है। यही नहीं जिन नेशनल हाइवे को लोग गड्डों के रूप में देखने के आदी हो चुके हैं उनके दिन भी बहुरने वाले हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा कराये जा रहे विभिन्न मार्गो के 4 लेन निर्माण में अब तेजी आयेगी। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने एनएच के चेयरमैन के साथ मंगलवार को हुई बैठक में जनवरी तक सभी परियोजनाओं में भूमि अधिग्रहण हेतु मुआवजा एवार्ड डिक्लेयर किये जाने का निर्देश दिया। रिंग रोड फेज-2 के क्रमश: एनएच 2 एवं एनएच 56 के मध्य राजातालाब से हरहुआ एवं एनएच 29 से एनएच 2 के मध्य गाजीपुर से चन्दौली को जोड़ने वाले पैकेज 1 व 2 के कार्य को शीघ्र शुरू कराये जाने के लिये भूमि अधिग्रहण हेतु मुआवजा एवार्ड जनवरी में डिक्लेयर करा दिये जाने का निर्देश दिया है। उन्होने बताया कि रिंग रोड फेज-2 का कार्य मार्च से शुरू हो जायेगा।

इन हाइवे के दिन भी है बहुरने वाले

रिंग रोड के अलावा एनएच 56 पर वाराणसी-हनुमना, एनएच 97 गाजीपुर-जमानियां-सैदपुर एवं गाजीपुर-जमानियां- सैयदराजा के काफी खराब मार्ग का मरम्मत कार्य 10 दिनों कें अन्दर शुरू कराये जाने पर जोर दिया गया है। एनएच के चेयरमैन दीपक कुमार ने बताया कि वाराणसी-सुलतानपुर, वाराणसी-गाजीपुर-गोरखपुर एवं वाराणसी-आजमगढ़ मार्ग के 4 लेन निर्माण कार्य के दौरान जगह-जगह पर मीसिंग प्लाट के कारण कार्य की धीमी र्प्रगति में तेजी लाये जाने हेतु कमिश्नर ने इन मीसिग प्लाटों के भी मुआवजा एवार्ड जनवरी में डिक्लेयर कराये जाने पर जोर दिया। ताकि इन मार्गो के निर्माण कार्य में तेजी आ सके। इसके अलावा उन्होने एनएच56 पर वाराणसी-हनुमना मार्ग के 4 लेन निर्माण हेतु भी अधिग्रहित होने वाले भूखण्डो का मुआवजा एवार्ड जनवरी में डिक्लेयर कराये जाने का निर्देश दिया।

अभियान के रूप में मुआवजे का वितरण

कमिश्नर ने सबंधित डीएम को निर्देशित किया कि उपलब्ध मुआवजा धनराशि का वितरण भी अभियान चलाकर सुनिश्चित कराया जाय जिससे सड़को के निर्माण कार्य में तेजी आ सके। बैठक में डीएम वाराणसी योगेश्वर राम मिश्र, डीएम जौनपुर अरविन्द मलप्पा बंगारी, डीएम गाजीपुर के बालाजी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मुनीन्द्र नाथ उपाध्याय सहित एनएच एवं लोनिवि के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

admin

No Comments

Leave a Comment