पीवीडी को लेकर स्कूलों में मची होड़, एक स्कूल एक देश की तर्ज पर हो रही है तैयारियां

वाराणसी। प्रवासी भारतीय पखवाड़ा दिवस कार्यक्रम में शिरकत के लिए शहर के सरकारी और निजी स्कूलों में होड़ मच गयी है। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी की परम्परा ‘अतिथि देवो भव’ की तर्ज पर स्वागत ही नहीं बल्कि हर स्कूल एक देश की थीम पर अपनी प्रस्तुति देगा। रोजाना आला अधिकारी स्कूलों में जाकर तैयारी देख रहे हैं। अंतिम निर्णय चयन की खातिर गठित समिति के समक्ष प्रस्तुतिकरण के बाद होगा लेकिन तैयारियां जोरों पर हैं।

व्हाइट हाउस से लेकर नासा का बना मॉडल

उदय प्रताप पब्लिक स्कूल में सोमवार को प्रवासी भारतीय सम्मेलन के परिपेक्ष में प्रदर्शनी का आयोजन सीडीओ वाराणसी गौरांग राठी की अध्यक्षता में किया गया जिसमें बच्चों ने संयुक्त राज्य अमेरिका को प्रदर्शित करने हेतु व्हाइट हाउस, डिजनीलैंड, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, नासा, गूगल आदि के मॉडल बनाए, साथ ही अमेरिका एवं भारत का 3डी मैप कटाउट और भारतीय संसद एवं भारत-अमेरिका के मित्रता से संबंधित चार्ट मॉडल एवं प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया ‌। बच्चों ने मुख्य विकास अधिकारी महोदय के समक्ष अमेरिकी कवियों की कविताओं को भी प्रस्तुत किया। इसी तरह जीजीआईसी मलदहिया की बच्चियों द्वारा सेनेगल देश की संस्कृति और सभ्यता को दशार्या, और परंपरागत परिधान नृत्य अभिवादन एवं वहां के कल्चर एवं उक्त देश के राष्ट्रीय ध्वज को बालिकाओं द्वारा दशार्या गया। कमलापति त्रिपाठी ब्वॉयज इंटर कॉलेज में, न्यूजीलैंड देश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विशिष्टताओं को दर्शाने वाली प्रदर्शनी का आयोजन किया। प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने मिट्टी से बने विभिन्न मॉडलों को दर्शाया। विद्यार्थियों ने न्यूजीलैंड देश का राष्ट्रगान माओरी भाषा में प्रस्तुत किया और न्यूजीलैंड के महान साहित्यकार जॉन ब्रिगेज की चुनी हुई कुछ कविताओं का पाठ भी किया। रंगोली और कला-चित्रों के माध्यम से न्यूजीलैंड देश को प्रदर्शित करने का विद्यार्थियों का प्रयास अनूठा और सराहनीय था।

ग्रीन वैली दे रहा ईरान की प्रस्तुति

विश्व भारतीय प्रवासी के लिए ग्रीन वैली इंग्लिश स्कूल की बच्चियां ईरानी नृत्य करती नजर आएंगी। विद्यालय के चेयरमैन राकेश सिंह ने बताया कि विश्व भारतीय प्रवासीयों के स्वागत के लिए ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में ईरान गणराज्य से संबंधित कार्यक्रम और नृत्य प्रस्तुत होगा। कार्यक्रम में बैली डांस और परशियन डांस प्रस्तुत किया जाएगा जिसके लिए ग्रीन वैली इंग्लिश स्कूल की छात्राओं का चयन किया गया है। डिप्टी कमिश्नर श्री सुरेश केशरवानी के सामने सोमवार को छात्राओं ने डांस का ट्रायल प्रस्तुत किया जिसे अब 15 दिसम्बर को ज्यूरी के सामने अंतिम सेलेक्शन के लिए रखा जाएगा।

Related posts