वाराणसी। सीएम योगी ने शुक्रवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान नाको, टोलो एवं चौराहो आदि पर होने वाले अवैध वसूली को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए प्रत्येक दशा में बंद कराये जाने हेतु पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने अपराधियों पर पूरी तरह शिकंजा कसने पर जोर देते हुए जेलों पर विशेष निगरानी रखे जाने का निर्देश दिया। उन्होने कहॉ कि शिकायत मिलती है कि पेशेवर अपराधी जेलों से अपना नेटवर्क चलाते है। उन्होने ऐसे अपराधियों के विरूद्व कठोर कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया। वाराणसी की प्रमुख समस्या यातायात व्यवस्था में शीघ्र सुधार लाये जाने हेतु आईजी विजय सिंह मीणा को निर्देशित किया। उन्होने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी हालत में अवैध वसूली नही होनी चाहिये।

युद्ध स्तर पर पूरी करे विकास योजनाएं

सीएम योगी ने वाराणसी में संचालित विकास परियोजनाओं को युद्वस्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराये जाने के साथ इसकी मानीटरिंग किये जाने हेतु कमिश्नर को निर्देशित किया। वाराणसी की सफाई व्यवस्था सन्तोषजनक न होने पर उन्होने नाराजगी जताते हुए कहा कि इसके लिये अब जिम्मेदारी तय होगी। उन्होने काशी में स्वच्छता को हर हालत में सुनिश्चित कराये जाने पर जोर देते हुए सफाई एवं कूड़े की उठान हेतु शनिवार से युद्वस्तर अभियान चलाये जाने का नगर आयुक्त को निर्देश दिया। उन्होने किसी भी पार्क अथवा सार्वजनिक स्थल पर कूड़े की ढेर न होना सुनिश्चित कराये जाने के साथ ही गंगा घाटों पर रोजाना समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने पर विशेष जोर देते हुए कहॉ कि काशीवासियों सहित यहॉ आने वाले लोगो को यह एहसास होना चाहिये कि काशी साफ-सुथरी है। वाराणसी में सीवरेंज एवं पेयजल समस्या में भी शीघ्र सुधार सुनिश्चित कराये जाने पर उन्होने जोर देते हुए कहॉ कि अब इसके लिये लापरवाह अधिकारियों की जबाबदेही तय होगी।

परियोजनाओं की समीक्षा में लगायी फटकार

सीएम एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शुक्रवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ वाराणसी में संचालित विकास परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने शहर में शत-प्रतिशत स्ट्रीट लाइट को चालू रखने के साथ ही 10 हजार नये लगने वाले स्ट्रीट लाइटों को शीघ्र लगवाये जाने हेतु नगर आयुक्त को निर्देशित किया। उन्होने शत-प्रतिशत सड़को के मरम्मत कार्य को शीघ्र पूरा कराये जाने के साथ ही सड़को को पूरी तरह गड्ढा मुक्त किये जाने का निर्देश दिया। उन्होने सड़को पर बिनावजह पड़े विद्युत खम्भों को हटवाये जाने के साथ ही काशी को काशी की तर्ज पर जगह-जगह वाल पेटिंग आदि कराकर संवारें जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होने गोइठहा में निर्मित सीवरेंज ट्रीटमेंन्ट प्लान्ट के 142 किमी लम्बी लाइन के डिस्लिटिंग कार्य में डेढ़-दो माह की अवधि लगने की जानकारी पर श्रमिको की संख्या बढ़ाकर शीघ्र पूरा कराये जाने का निर्देश दियां इसके अलावा दीनापुर एवं रमना सीवरेंज ट्रीटमेंन्ट प्लानट के निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने पर जोर दिया। सीवरेंज ट्रीटमेंनट प्लान्ट के निर्माण कार्य की प्रगति का मुख्यमंत्री ने रोजाना मानीटरिंग किये जाने हेतु कमिश्नर दीपक अग्रवाल को निर्देशित किया। वाराणसी-बाबतपुर मार्ग में निमार्णाधीन 4 लेन सड़क निर्माण कार्य को 10 जुलाई तक पूरा कराये जाने पर उन्होने विशेष जोर दिया। सीएम ने लालबहादुर शास्त्री अर्न्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा से यात्रियों के सुगम यातायात व्यवस्था हेतु एयरकण्डीशन सिटी बस चलाये जाने हेतु कार्ययोजना बनाये जानें का कमिश्नर को निर्देशित किया। जिसका उद्घाटन पीएम मोदी अपने आगामी काशी आगमन के अवसर पर कर सकते है।

इनकी रही मौजूदगी

उत्तर प्रदेश के सैनिक कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण, होमगार्डस, प्रान्तीय रक्षक दल, नागरिक सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) अनिल राजभर, उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी, मुख्य सचिव डा.अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी, एडीजी जोन, पीवी रामाशास्त्री, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी विजय सिंह मीणा, डीएम सुरेन्द्र सिंह, नगर आयुक्त डा. नितिन बंसल, सीडीओ अधिकारी गौराग रांठी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

admin

No Comments

Leave a Comment