लखनऊ। कर्तव्य की वेदी पर प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को पुलिस स्मृति दिवस पर श्रद्धांजलि देते हुए सीएम योगी ने महकमे के लिए बड़ी घोषणाएं की है। शहादत पर परिवार को दी जाने वाली अहेतुक सहायता राशि को 20 लाख से बढ़ा कर सीधे दो गुना करते हुए 40 लाख कर दिया है। यहीं नहीं माता-पिता को जो पहले पांच लाख मिलते थे उसके स्थान पर 10 लाख दिये जायेंगे। यही नहीं स्वतंंत्रता दिवस और गणतंंत्र दिवस पर दिये जाने वाले मैडल को 950 ही नहीं किया गया बल्कि रजत और स्वर्ण के उपर हीरक (प्टैटिनम मैडल) का सृजन किया गया है।
सृजित किये गये नये पद, होगी बंफर भर्तियां
सीएम ने पुलिस के मनोबल, कार्यकुशलता और व्यवसायिक दक्षता बढ़ाने की खातिर अराजपत्रित स्तर पर 11 हजार पदों पर पदोन्नति के संग मृतक आश्रित कोटे में 400 भर्तियों पर संतोष जताया। साथ ही कहा कि कांस्टेबिल और एसआई की 47 हजार भर्तियां होंगी जिसमें पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता से चयन होगा। प्रदेश में राज्य आपदा मोचन दल (एसडीआरएफ) का गठन कर 535 पदों का सृजन किया गया है। यूपी 100 परियोजना सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए 4493 भर्तियों के लिए आदेश दिये गये हैं।
मुठभेड़ पर थपथपायी पुलिस की पीठ
सूबे में सरकार के गठन के बाद से एक बार फिर पुलिस मुठभेड़ आरम्भ होने पर सीएम ने पुलिस को शाबाशी दी है। गौरतलब है कि 543 पुलिस मुठभेड़ के दौरान 22 कुख्यात अपराधी मारे गये हैं जबिक 130 जख्मी हुए हैं। इन मुठभेड़ में 127 पुलिसकर्मियों को भी चोटें आयी हैं। अपराधियों के धर-पकड़ के क्रम में 1405 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया जिसमें 1080 इनामी शमिल हैं।

admin

No Comments

Leave a Comment