आॅन लाइन शपिंग करने वाले सावधान, लेन-देन की जानकारी लेकर शातिरों ने ठगने का किया यह ‘इंतजाम’

आजमगढ़। इंटरनेट युग में अब तो ग्रामीण इलाकों में भी लोग आॅन लाइन शपिंग करने लगे हैं। एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों कंपनियां नित नये आफर लेकर आती हैं। इस प्रवृति को भांप कर अब साइबर अपराधी भी सक्रिय हो गये हैं। यूपी एसटीएफ और आजमगढ़ पुलिस के संयुक्त अभियान में दो ऐसे 25 हजारा इनामी पकड़े गये हैं जिनकी कार्यप्रणाली जानने के बाद अपके होश उड़ जायेंगे। जी हैं, प्रतिष्ठित कंपनियों से आॅन लाइन शापिंग करने की खातिर लेन-देन की जानकारी इन साइबर अपराधियों के पास पहुंच जा रही थी। गौतमबुद्धनगर से गिरफ्तार इन साइबर अपराधियों के पास से आॅन लाइन कम्पनियों के प्राइवेट डेटा, कम्प्युटर, मोबाइल फोन आदि सामान बरामद हुआ है।

लंंबे समय से चल रही थी तलाश

पिछले साल मार्च माह में पवई पुलिस ने आॅन लाइन ठगी करने वाले चार अपराधियों को गिरफ्तार किया था। इनसे मिली जानकारी के आधार पर यूपी एसटीएफ को आॅन लाइन ठगी करने वाले इन दोनों शातिर अपराधियों के बारे में जानकारी दी गयी थी। बावजूद इसके यह पुलिस की पकड़ में नहीं आ रहे थे। पकड़ में न आने और लगातार ठगी की वारदात सामने आने के बाद इनके उपर 25-25 हजार का इनाम घोषित कर दिया। लगभग 11 माह बाद यूपी एसटीएफ को मुखबिर से सूचना मिली कि गौतमबुद्ध नगर जिले में आजमगढ़ के दोनों इनामी अपराधी आॅन लाइन शॉपिंग के जरिए ठगी का सेंटर चला रहे है। इसके बाद एसटीएफ और आजमगढ़ पुलिस की संयुक्त टीम ने गौतमबुद्ध नगर के शेफी मार्केट की एक दुकान पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पुलिस को देख दो व्यक्ति भागने लगे। पुलिस ने दोनों को घेराबंदी सुधीर मेहतो निवासी गाजीयाबाद व कप्तान सिंह निवासी गौतमबुद्ध नगर को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इनके पास से आधा दर्जन कम्प्यूटर, कम्पनियों के प्राइवेट डेटा, मोबाइल फोन, सिमकार्ड आदि सामान बरामद किया।

नामी कंपनी के नाम पर लोग करते थे विश्वास

साइबर क्राइम के विशेषज्ञ एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि देश की प्रतिष्ठित कंपनियों से जब भी कोई आनलाइन शापिंग करता था तो यह आनलाइन कंपनी से ग्राहको के डेटा को चोरी कर लेते थे। इसके बाद उसी कंपनी के फेक फोन या मोबाइल नम्बर से ग्राहक को काल कर भारी भरकम रकम जीतने का दावा करते थे। ग्राहक जैसे ही इनके जाल में फंसता था वह ठगी का शिकार हो जाता था। एसपी ने दावा किया इनके अन्य साथियों की तलाश की जा रही है जल्द ही उन्हे भी गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

Related posts