पीएचडी में नहीं हुआ एडमिशन तो, मरने मारने पर आमादा हुआ बीएचयू का छात्र

वाराणसी। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में शनिवार को दोपहर में एक छात्र आत्मदाह की धमकी देते हुए अनशन पर बैठ गया। छात्र मदन मोहन मालवीय जी की फ़ोटो के साथ डिपार्टमेंट के मेन गेट पर बैठा हुआ है। फ़ोटो के पास ही एक दीपक जल रहा है। छात्र का कहना है कि जब तक दीपक जल रहा है, उसकी सांसें भी चल रही हैं। 
पीएचडी में एडमिशन ना होने से है नाराज
आमरण अनशन पर बैठने वाले छात्र का नाम सुमित सिंह है। छात्र का आरोप है कि पीएचडी में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उसने अप्लाई किया था। लेकिन नियमों को ताक पर रखकर एडमिशन में धांधली की जा रही है। प्रोफेसर अपने सगे संबंधियों को पीएचडी करा रहे हैं। बकौल सुमित ‘वह एक गरीब परिवार का लड़का है। उसके पिता किसान है। इसकी कीमत उसे पीएचडी एडमिशन में चुकानी पड़ रही है। उसने सवाल करते हुए पूछा कि जिसका सोर्स नहीं है, वह पीएचडी नहीं कर सकता ? ‘
पेट्रोल की बोतल के साथ धरना
सुमित के अनुसार पीएचडी एडमिशन में होने वाली धांधली के खिलाफ उसने पॉलिटिकल साइंस के हेड, सोशल साइंस के डीन, रजिस्ट्रार से शिकायत की। लेकिन उसकी बातों को नजरअंदाज कर दिया गया। छात्र वीसी को मौके पर बुलाने पर अड़ा है। उसने धमकी दी है कि मालवीय जी फ़ोटो के पास रखा दीपक जब तक जलता रहेगा, उसका अनशन चलता रहेगा। दूसरी ओर विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि कम मेरिट होने की वजह से सुमित को पीएचडी में एडमिशन नहीं दिया गया है। 

Related posts