वाराणसी। शहर में संचालित निर्माण परियोजनाओं को निर्धारित अवधि में पूरा कराये जाने की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्थाओं की है। बावजूद इसके कार्यदायी संस्थाओं द्वारा हीलाहवाली एवं लापरवाही बरती जा रही है। उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने इस प्रवृत्ति पर गहरी नाराजगी जताते हुए जमकर फटकार लगायी तथा कार्य संस्कृति बदलने की नसीहत दी। उन्होने कार्यदायी संस्थाओं को दो टूक चेतावनी देते हुए कहॉ कि परियोजनाओं को गुणवतता के साथ समय से पूरा करिये या फिर कार्यवाही के लिये तैयार रहिये। उन्होने चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को युद्वस्तर पर अभियान चलाकर तय समयसीमा में पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। कोनिया घाट पर गंगा प्रदुषण द्वारा कराये जा रहे कार्य को हर हालत में 20 नवम्बर तक पूरा कराये जाने का भी निर्देश दिया। उन्होने जलनिगम द्वारा बेतरतीब तरीके से किये जा रहे सड़को की कटिंग से हो रहे जन समस्याओं पर बिफरते हुए जलनिगम के अभियंता को काटे गये सड़को का मरम्मत शीघ्र कराये जाने की हिदायत दी तथा कहॉ कि यदि जलनिगम द्वारा कटिंग किये गये सड़क की मरम्मत शीघ्र नही हुआ, तो इंजीनियर जेल जाने का रहे तैयार।

राज्य मंत्री सोमवार को सर्किट हाउस सभागार में विकास परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कमिश्नर दीपक अग्रवाल एवं डीएम सुरेन्द्र सिंह से निमार्णाधीन एक-एक सड़क के कार्यो के प्रगति की समीक्षा के साथ ही स्थलीय निरीक्षण करने को कहॉ। सितम्बर, 2016 से 32 करोड़ की लागत से निमार्णाधीन भोजूबीर-सिन्धोरा मार्ग के मघ्य आये विद्युत पोलो को हटवाते हुए 30 नवम्बर तक कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही 93 करोड़ की लागत से 75 फीसदी पूर्ण निमार्णाधीन बाबतपुर-चौबेपुर-बलुआघाट मार्ग को 15 दिसम्बर तक पूरा कराये जाने हेतु पीडब्ल्ूयूडी के अभियंता को निर्देशित किया। लगभग 103 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन 52 किमी के पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग के कार्य में तेजी लाते हुए निर्धारित समय से पूरा कराये जाने पर विशेष जोर दिया। कैण्ट-मोहनसराय मार्ग के चौड़ीकरण व डिवाइडर निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया।

वरुणापार के कामों पर भी जोर

डा.नीलकंठ तिवारी ने आशापुर-सारनाथ मार्ग के चौड़ीकरण कार्य 30 नवम्बर, आशापुर-पाण्डेयपुर तक सड़क मरम्मत, चौड़ीकरण व सुन्दरीकरण को शीघ्र पूरा कराये जाने पर जोर दिया। पाण्डेयपुर से कचहरी वरूणापुल तक के कार्य को 15 नवम्बर तक पूरा कराये जाने हेतु नगर आयुक्त को निर्देशित किया। उन्होने 3 करोड़ 78 लाख की लागत से तेलियाबाग से सिगरा साजन तिराहा तक चौड़ीकरण कार्य को प्रत्येक दशा में 15 नवम्बर तक तथा इग्लिसिया लाइन से लंका मार्ग के मरममत कार्य को शीघ्र पूरा कराये जाने हेतु लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। बैठक में विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीएम सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी आनन्द कुलकर्णी, नगर आयुक्त डा.नितिन बंसल सहित लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, जलनिगम आदि विभागों के अभियंता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

admin

No Comments

Leave a Comment