वाराणसी। पिछले दिनों सीएम योगी से आलमबाग के हाइटेक बस अड्डे का लोकार्पण किया तो सभी की आंखे खुली रह गयी। किसी एयरपोर्ट की तरह यहां यात्रियों की सुविधा के तमाम इंतजाम थे। राज्य मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने कैट स्थित रोडवेज बस अड्डा को लखनऊ बस टर्मिनल की तर्ज पर विकसीत किये जाने की खातिर डीएम को निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने गोलगड्डा बस स्टेशन के भी आधुनिकीरण पर जोर देते हुए कहा कि बिहार, गाजीपुर आदि उधर की बसो का संचालन गोलगड्डा बस स्टेशन सें सुनिश्चित कराये जाने से शहर का यातायात व्यवस्था में सुधार सुनिश्चित होगा। डीएम ने बताया कि कैण्ट रोडवेज बस स्टेशन के आधुनिकीरण की खातिर डीपीआर शासन को भेजा गया है और शासन ने इस पर सैद्वान्तिक सहमति भी प्रदान कर दिया है। उन्होंने बताया कि शासन से स्वीकृति मिलते ही आधुनिकीरण कार्य शुरू करा दिया जायेगा। डीएम से स्पष्ट किया कि कैण्ट रोडवेज बस स्टेशन के आधुनिकीकरण के दौरान यहॉ पर यात्री विश्रामालय, सिनेमा हाल, शापिंग मार्केट सहित अन्य सुविधायें प्रस्तावित है।

हरहुआ एवं रिंग रोग के पास अन्डरपास का तैयार करें प्रस्ताव

प्रदेश के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री ने 101 करोड़ की लागत से पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग के कराये जा रहे चौड़ीकरण, सौन्दर्यीकरण आदि कार्यो की समीक्षा के दौरान पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग को शासन की मंशा के अनुरूप श्रंद्वालुओं एवं क्षेत्रीय जनता को बेहतर सुविधायें मुहैया कराये जाने के उद्देश्य से हाईटेक बनाये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होने पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग पर हरहुआ एवं रिंग रोड के पास अन्डरपास अथवा फ्लाईओवर बनाये जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि अन्यथा परिक्रमा के दौरान इन सड़को को पार करने में श्रद्वालुओं के साथ दुर्घटना होने की सम्भावना रहेगी। उन्होंने डीएम को निर्देशित किया कि पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण, प्रकाश व्यवस्था एवं मार्ग पर डिवाइडर बनाये जाने के साथ सभी पांच पंड़ावों पर पेयजल, शौचालय एवं अन्य सुविधा आदि के बाबत आवश्यकतानुसार अतिरिक्त धनराशि हेतु शीघ्र डीपीआर तैयार कर शासन को उपलब्ध कराये। उन्होने पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग को नई काशी की तर्ज पर विकसीत एवं स्थानीय लोगो सहित पंचक्रोसी परिक्रमा करने वाले श्रंद्वालूओं को बेहत्तर अवस्थापना सुविधा मुहैया कराये जाने पर विशेष रूप से जोर दिया।

शहर के कुण्डो एवं तालाबों का कराये सौन्दर्यीकरण

राज्य मंत्री ने कर्णघंटा, धनेसरा, बकरिया कुण्ड सहित शहर के अन्य प्रमुख तालाबो एवं कुण्डों को अतिक्रमण मुक्त कराते हुए इसके विकास एवं सौन्दर्यीकरण कराये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होने नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहॉ कि शहर की तालाबो एवं कुण्डों को संरक्षित करते हुए उनका सौन्दर्यीकरण कराया जाय। इससे भूगर्भ का जलस्तर भी रिचार्ज हो सकेगा। बैठक में डीएम योगेश्वर राम मिश्र, नगर आयुक्त डा.नितिन बंसल, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी, भाजपा काशी प्रांत के अध्यक्ष महेशचंंद्र श्रीवास्तव, महानगर अध्यक्ष प्रदीप अग्रहरी के अलावा मंत्री के प्रतिनिधि आलोक श्रीवास्तव एवं प्रभात सिंह आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

admin

No Comments

Leave a Comment