वाराणसी : शहर में चल रही विकाय योजनाओं में किस तरह लापरवाही बरती जा रही है, इसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिली। चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर हादसे के बाद एक और पुल के निर्माण में लापरवाही देखने को मिली है। इस बार मामला जुड़ा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बाबतपुर-चौकाघाट फोरलेन रोड से। शिवपुर स्थित तरना इलाके के पास नेशनल हाईवे पर बन रहे एक फ्लाईओवर में सेंट्रिंग के वक्त लोहे की प्लेट भरभराकर गिर गई। संयोग था कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

रुट डायवर्जन के चलते टला हादसा

चौकाघाट-लहरातारा फ्लाईओवर हादसे से सबक लेते हुए इस रूट पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। बैरिकेटिंग के साथ ही रुट को भी डायवर्ट किया गया था। यही कारण है कि हादसे में किसी तरह की कोई क्षति नहीं हुई। स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से फ्लाईओवर पर सेंट्रिंग का काम चल रहा था। सुबह चार बजे लोहे की चार प्लेटे अचानक गिर पड़ी। जिस वक्त ये हादसा हुआ, वहां ट्रैफिक की आवाजाही बेहद कम थी। पुल के पास जाली भी लगाई गई थी। हालांकि लोगों का आरोप था कि पुल के निर्माण में पिछले कई दिनों से लापरवाही बरती जा रही थी।

पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में गड़बड़ी

चौकाघाट-बाबतपुर एयरपोर्ट रोड को प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। लगभग 18 किमी लंबी इस सड़क को बनाने में 630 करोड़ रुपये खर्च आने की संभावना है। सितंबर 2015 से सड़क चौड़ीकरण का कार्य प्रारंभ हुआ। फिलहाल अब तक 70 फीसदी काम पूरा हुआ है। कार्यदायी संस्था एनएचआई के मुताबिक, अक्टूबर तक रोड के चौड़ीकरण का कार्य पूरा हो जाएगा लेकिन जिस तरीके से फ्लाईओवर के निर्माण में लापरवाही देखने को मिली है, उसने इस पूरे प्रोजेक्ट पर सवाल खड़े कर दिए हैं। आलम ये था कि हादसे के कई घंटे गुजर जाने के बाद भी एनएचआई को कोई जिम्मेदार अफसर मौके पर नहीं पहुंचा।

जिलाधिकारी ने दिए मजिस्ट्रीरियल जांच के आदेश

बाबतपुर 4 लेन सड़क चौड़ीकरण में निर्माणाधीन फ्लाईओवर के निर्माण कार्य के दौरान तरना के पास कंक्रीट सेटेरिंग प्लेट खुलने की घटना को जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने गंभीरता से लेते हुए मजिस्ट्रीरियल जांच का आदेश दिया है। उन्होंने उक्त घटना की जांच हेतु अपर जिनलाधिकारी नगर वीरेन्द्र पाण्डेय को जांच अधिकारी नामित करते हुए शीघ्र जांच रिर्पोट उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया है।

admin

No Comments

Leave a Comment