वाराणसी । पूर्वांचल के बड़े होटल और जर्दा कारोबारी जगत चौरसिया की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। टैक्स चोरी के आरोप को लेकर वे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर आ गए हैं। इनकम टैक्स अफसरों की टीम ने बुधवार को जगत चौरसिया के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। इसमें बनारस के चार ठिकानों सहित चंदौली, हरिद्वार के रूद्रपुर व नोएडा में फैक्ट्री, घर व कार्यालय शामिल हैं। देर शाम तक चलीकार्रवाई में प्राथमिक तौर पर करोड़ों रुपये के टर्नओवर पर टैक्स चोरी का मामला सामने आया है।

देर शाम तक चलती रही छापेमारी

अधिकारियों का कहना है कि जांच पूरी होने पर ही स्थिति साफ हो सकेगी। जांच के दौरान सभी जगहों पर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती कीगयी थी। इस दौरान किसी को न तो बाहर जाने दिया और न ही अंदर आने दिया गया। छापेमारी की कार्रवाई की सूचना मिलते ही अन्य बड़े कारोबारियों की भी धुकधुकी बंध गयी थी। जांच की कार्रवाई देर रात तक जारी रही।

अफसरों के हाथ लगे अहम दस्तावेज

प्रमुख जर्दा व होटल कारोबारी द्वारा दस्तावेजों में छेड़छाड़ और आयकर विवरणी में गड़बड़ी कर राजस्व को भारी नुकसान पहुंचाने की सूचना पर दिल्ली से आई आयकर अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने कार्रवाई की। इसके बाद कारोबारी के ठिकानों पर सुबह साढ़े नौ बजे एक साथ छापेमारी की गई जिसमें नाटी इमली स्थित आवास, छावनी क्षेत्र स्थित दो होटल, रामनगर में पैकेजिंग फैक्ट्री, आशापुर फैक्ट्री के साथ ही रुद्रपुर (हरिद्वार) में फैक्ट्री, नोएडा स्थित आवास आदि शामिल हैं। इस कार्रवाई में करोड़ों के टर्नओवर पर ट्रैक्स चोरी के साथ शेयर, जमीन-खरीद फरोख्त के दस्तावेज अफसरों के हाथ लगे हैं। फैक्ट्री, आवास व कार्यालय से मिले स्टाक रजिस्टर, खाता-बही, शेयर प्रमाणपत्र, जमीन केदस्तावेजों, कई राष्ट्रीयकृत व प्राइवेट बैंकों के खाते, बैंक लॉकर से जुड़े कागजात, एफडी, अघोषित आभूषण, नकदी, पर्सनल डॉयरी, लैपटॉप,डेस्कटॉप सहित अन्य दस्तावेज जब्त कर लिए गए हैं।

व्यापार में दिखाया था घाटा

आयकर अधिकारियों के अनुसार प्रारंभिक जांच में प्रमुख जर्दा व होटल कारोबारी द्वारा व्यापार में घाटा भी दिखाया जा रहा था। इनकम टैक्स रिटर्न की जांच की गई तो उसमें भी भारी गड़बड़ी मिली। इस आधार पर विभाग ने एक साथ सर्च एंड सीजर की कार्रवाई की। टीम में पचास से अधिक अफसर शामिल थे।

admin

No Comments

Leave a Comment