मीरजापुर। आईआईटी खड्गपुर से इंजीयरिंग करने वाले आईपीएस अधिकारी आशीष तिवारी अधीनस्थों को हाइटेक बनाते हुए स्मार्ट पुलिसिंग पर जोर दे रहे है। उनके निर्देशन में स्मार्ट ई टच कम्पनी के वेब डेवलपर निशान्त पाण्डेय द्वारा विकसित स्मार्ट ई पुलिस एप पर एक नये टूल एन्टी रोमियो टूल तैयार किया है। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने शनिवार को टूल को लान्च करते हुये इसकी विशेषतायें भी बतायी। इसकी सहायता से जिले का हर कांस्टेबिल एण्टी रोमियो कॉप के रूप में कार्य कर सकते हैं। इसके लिये उनको अपने मोबाईल पर स्मार्ट ई पुलिस एप के एन्टी रोमियो टूल का उपयोग करना होगा।

164

चिह्नित करने के बाद खुद होने लगेगी निगरानी

इस टूल की सहायता से सभी पुलिसकर्मी रोमियो को चिन्हित कर सकेंगे तथा उनका विवरण एक बार इस टूल पर अपलोड करने से स्वत: ही सुरक्षित हो जायेगा। इसको कभी भी आवश्यकता पड़ने पर प्रयोग किया जा सकता है। इस टूल की विशेषता है कि एक बार से अधिक बार रोमियो के रूप में चिन्हित किये जाने वाले लोगों पर टूल द्वारा स्वत: ही कड़ी निगरानी की जाती है। साथ ही इसमें पावर एन्जेल के आप्शन को बढ़ाया गया है, जिससे इस टूल का उपयोग पावर एन्जेल के द्वारा नारी सुरक्षा के क्रम में किया जा सकता है। एसपी ने बताया कि इसके माध्यम से थाना प्रभारी अपने कर्मचारियों द्वारा किये जाने वाले कार्यों की मानिटरिंग भी कर सकते हैं।

एसओ की अनुमति पर चिह्नित होगा रोमियो

किसी आरक्षी द्वारा रोमियो चिन्हित किये गये को थाना प्रभारी अनुमति प्रदान करेंगे तभी वह रोमियो चिन्हित होगा। इसके लिये थाना प्रभारियों को 3 दिन का समय मिलेगा। यदि थाना प्रभारी चिन्हित रोमियो के बाबत कोई कार्यवाही नहीं करेगा तो इसकी रिपोर्ट एसपी के पास स्वत: ही चली जायेगी। एसपी का मानना है कि यह टूल नारी सुरक्षा के सम्बन्ध में पुलिसकर्मियों को पावरफुल बनाता है तथा इसका प्रयोग काफी आसान है।

admin

No Comments

Leave a Comment