वाराणसी। राजनेताओं के यहां शादी में अमूमन चर्चित लोगों के आने और खर्च के चर्चे होते हैं लेकिन हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोएल ने अनूठी मिसाल पेश की है। नई दिल्ली के आईटीओ के पास गांधी स्टेडियम में रविवार को अपनी बेटी की शादी के अवसर पर पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी के े 31 जरूरतमंद बेटियों के विवाह की व्यवस्था करने और 101 जरूरतमंद लोगों को घर उपलब्ध कराने के लिए एक उदाहरण तैयार किया है। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सीडीओ वाराणसी सुनील वर्मा और बीडीओ चिराइगांव एस सुभाष सरोज विशेष तौर पर गये थे।

173

डेढ़ करोड़ की सहायता प्रदान की

कार्यक्रम में शामिल सभी परिवारों को दहेज का पूरा सामान दिया गया था। इसके अलावा घर के लिए प्रत्येक परिवार को 1 लाख 47 हजार 750 रुपये की सहायता दी गयी थी। इसमें निर्माण सामग्री लागत 1.2 लाख, मनरेगा के वेतन 90 दिनों के लिए 175 प्रतिदिन और शौचालयों के लिए 12 हजार प्रदान किये गये है। कुल 10 लाभार्थियों को मौके पर खाता भुगतानकर्ता चेक दिया गया था जबकि शेष 91 लाभार्थियों के लिए धन एनईएफटी के माध्यम से खातों में भेजा जाएगा। कुल मिला कर 1 करोड़ 4 9 लाख 22 हजार 750 रुपये का लाभ 101 लाभार्थियों के लिए दिया गया था।

172

101 जोड़ों के विवाह का किया वादा

मंत्री विपुल गोयल ने इसके अलावा भी वाराणसी में 101 जोड़ों के विवाह के लिए सहायता प्रदान करने का भी वादा किया है। मुख्यमंत्री कल्याण विभाग की मदद से मुख्यमंत्री क्षेत्रीय विवाह योजना के तहत योग्य जोड़ों की सूची तैयार की जाएगी और समारोह वाराणसी में जल्द ही आयोजित किया जाएगा।

admin

No Comments

Leave a Comment