वाराणसी। समुद्र की लहरों पर फर्राटा भरते क्रूज तो आपने अभी तक फिल्मों में ही देखें होंगे। लेकिन अब ये नजारा वाराणसी में भी देखने को मिलेगा। कहते हैं कि काशी आये और गंगा घाट के साथ सुबह ए बनारस और विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती नहीं देखी तो क्या देखा ? काशी आने वाले पर्यटकों की खास डिमांड को देखते हुये में एक विशेष प्रकार का क्रूज गंगा में चलाने का निर्णय हुआ है। नाम है अलखनंदा। ये क्रूज काशी आने वाले पर्यटकों को अस्सी से पंचगंगा घाट तक गंगा में सैर कराएगा।

253

काशी में बढ़ने लगा है क्रूज का क्रेज

हालांकि अभी तक ये क्रूज लोगों के लिए नहीं उपलब्ध है। बावजूद इसके यहां के निवासियों में इसको लेकर अभी से क्रेज दिखाई देने लगा है। क्रेज के मालिक विकास मालवीय के मुताबिक आगामी 15 अगस्त से क्रूज सैलानियों के लिए उपलब्ध होगा। क्रूज की खासियत ये है कि पर्यटक  इसमें घाटों का नजारा लेने के साथ ही काशी के पारंपरिक व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इतना ही नहीं क्रूज के हाल में लगे टीवी में काशी की संस्कृति पर आधारित फिल्म भी दिखायी जायेगी।

कोलकाता से पहुंचा है क्रूज

काशी के गंगा घाट यहां आने वाले हर पर्यटक को आकर्षित करते हैं। लिहाजा वाराणसी में कोलकाता से ये क्रूज लाया गया है, जिसे निजी कंपनी के सहयोग सेचलाया जा रहा है। इस क्रूज में साठ लोगों के बैठने की व्यवस्था है। पर्यटन के हिसाब से खास तैयार इस क्रूज में बैठकर घाटों का नजारा ले सकते हैं। क्रूज में छत पर भी बैठने की  व्यवस्था की गयी है। यहां के ओपेन रेस्टूरेंट भी बनाया गया है। रेस्टोरेंट में बनारसी व्यंजनों को परोसा जाएगा।

admin

No Comments

Leave a Comment