वाराणसी। बीएचयू के सर सुन्दरलाल अस्पताल में किसी मरीज को दिखाना एक दुरूह कार्य होता था। वजह, पर्ची कटााने के लिए सैकड़ों की लाइन में लगने से लेकर डाक्टर से समय मिलना सहज नहीं रहता। जिस डाक््टर को मरीज दिखाना चाहता है वह उस दिन बैठेगा या नहीं और इसके बाद भुगतान करना भी किसी समस्या से कम नहीं। इस स्वतंंत्रता दिवस से यह सब बीते जमाने की बात हो गयी। बुधवार को चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. बी के शुक्ला ने नयी सुविधाओं का लोकापर्ण किया। इससे सब कुछ मोबाइल एप के जरिये हो सकेगा।

एमएस ने बतायी नयी सुविधाएं

सर सुुन्दरलाल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. विजयनाथ मिश्र ने नयी सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि आॅन लाइन ओपीडी से अब आप घर बैठे ओपीडी की बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए एंड्राइड आधारित मोबाइल एप जिससे अब आप कहीं से भी मोबाइल द्वारा ओपीडी का नम्बर लगा सकते हैं। क्यूआर कोड प्रणाली होने से अब आप किसी भी बैंक द्वारा स्कैन के माध्यम से अपना बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही आॅनलाइन भुगतान सुविधा शुरू हो गयी है जिसमें किसी भी बैंक के नेट बैकिंग या मोबाइल बैकिंग के द्वारा बिल का भुगतान किया जा सकता है।

भुगतान के दूसरे विकल्प भी

नयी व्यवस्था के तहत आधार व भुगतान का प्रबंध है। अब आप आधार द्वारा केवल अंगुठा दबाकर अपना बिल का भुगतान कर सकते हैं। अस्पताल में स्मार्ट मशीन भी लग गयी है जिससे अब आप अपने किसी भी एटीएम या क्रेडिट कार्ड से इस मशीन के द्वारा भुगतान कर सकते हैं। नयी व्यवस्था में सीयूजी कार्ड प्रणाली शामिल है। यह एक अत्याधुनिक व्यवस्था किया जा रहा है जिसमें आपको अपना पैसा कैश में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप इस कार्ड में एडवान्स पैसा डालकर बिल का भुगतान करें और बाद में बचे हुए पैसे वापस ले सकते हैं।

admin

No Comments

Leave a Comment