वाराणसी। सूबे में सत्ता परिवर्तन से पहले सरकारी अधिकारी जिसकी ड्योढ़ी पर पैरवी लेकर पहुंचते थे उन पर मौजूदा हुक्मरानों की वक्र दृष्टि पड़ गयी है। जाता मामला पहड़िया स्थित नामी चिकित्सक के डा. एसपी यादव का है। डा. यादव के अकथा स्थित श्रीकृष्ण आयुर्वेदिक कॉलेज व शिव सर्जिकल हॉस्पिटल के अलावा चोलापुर स्थित पीजी कॉलेज समेत चार ठिकानों पर आयकर विभाग की हुई सर्वे की कार्रवाई में चिकित्सक ने करीब तीन करोड़ रुपये की अघोषित आय की बात स्वीकार की है। लगभग 23 घंटे तक चले सर्वे की कार्रवाई में नर्सिंग होम समेत चारों ठिकानों से करोड़ों की चल-अचल संपत्ति के कागजात व कई बैंक एकाउंट मिले हैं, जिसे जब्त कर लिया गया है।

निवेश की खासी रकम, नहीं बता सके आय का साधन

गौरतलब है कि कर चोरी की सूचना पर आयकर विभाग की टीम नामी सर्जन डा. एसपी यादव के अकथा-पहड़िया स्थित नर्सिंग होम व नर्सिंग कालेज, चोलापुर स्थित पीजी कॉलेज चार ठिकानों पर एक साथ आयकर विभाग की टीम शुक्रवार को आ धमकी थी। संयुक्त टीम ने चिकित्सक के भगतुआ, भोजूबीर, चोलापुर व चहनियां में फामेर्सी व डिग्री कॉलेज में सर्वे की कार्रवाई की थी। डा. यादव के यहां हुई छापेमारी को देखकर निजी चिकित्सकों काफी हड़कंप मच गया है। सूत्रों की माने तो निशाने पर कई और चिकित्सक हैं। प्रधान आयकर आयुक्त सुनील कुमार माथुर ने बताया कि चिकित्सक ने चल-अचल संपत्ति में काफी रुपया निवेश किया है। सर्वे की कार्रवाई के दौरान मौके पर चिकित्सक ने निवेश से संबंधित कोई भी दस्तावेज नहीं प्रस्तुत किया।

जब्त दस्तावेजों की चल रही जांच

प्रधान आयकर आयुक्त ने बताया कि बैंक खातों में निवेश की खासी राशि उल्लेख है लेकिन उससे संबंधित कोई भी दस्तावेज चिकित्सक नहीं दिखा पाये। अलबत्ता चिकित्सक ने तीन करोड़ की अघोषित आय स्वीकार की है। जब्त सभी दस्तावेजों की विस्तृत जांच जारी है। जांच के बाद ही वास्तविक कर चोरी का मामला सामने आ पाएगा। खास यह कि लगभग दो साल पहले भी इसी नर्सिंग होम पर छापेमारी करके बड़े पैमाने पर कर चोरी पकड़ी गई थी लेकिन मामला दब गया था। आयकर विभाग के सूत्रों की मानें तो रिटर्न में टैक्स को बचाने के लिये आंकड़े छिपाने की कोशिश की गई है। सर्वे करने वाली टीम में असिस्टेंट कमिश्नर राजेश कुमार सिंह, पीके श्रीवास्तव, आयकर अधिकारी वीके राय, आयकर निरीक्षक समीर श्रीवास्तव, अशोक कुमार यादव समेत कई अधिकारी-कर्मचारी थे।

admin

No Comments

Leave a Comment