डीएम ने दिया पेट्रोल पंप मालिकों को स्पष्ट निर्देश, बगैर हेलमेट किसी भी दशा में न दे तेल

वाराणसी। हेलमेट को लेकर तमाम आदेश निर्देशों का असर न होते देख डीएम सुरेंदर सिंह ने नयी पहल की है। गुरुवार को राइफल क्लब में पेट्रोल पम्प मालिको की बैठक करते हुए बिना हेलमेट किसी को भी पेट्रोल न देने को कड़ाई से लागू कराने और लोगों को अनिवार्य रुप से पालन कराने हेतु पेट्रोल पम्प मालिकों के साथ ही पुलिस विभाग को निर्देश दिए। साथ ही कहा कि प्रत्येक पेट्रोल पम्पों पर पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग साफ सुथरा शौचालय व उसमें रनिंग वटर की व्यवस्था के साथ-साथ आरओ का ठंडा पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। पेट्रोल पम्प मालिकों से गौशाला के लिए सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि सरकार ने निराश्रित पशुओं को संरक्षित करने का बीड़ा उठाया है इस कार्य में वे भी पशुओं के लिए सहयोग करें। स्कूलों में भी आदेश जारी किये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि बिना हेलमेट स्कूल में प्रवेश न दिया जाए। एसएसपी आनंद कुलकणी ने भी अपने सम्बोधन में कहा कि पेट्रोल पम्पों पर अच्छे सीसीटीवी कैमरे लगवाए जिससे किसी प्रकार की घटना में जानकारी लेने व सुरक्षा की दृष्टि से अच्छा होगा।

सरकारी योजनाओं में लोन पर हीलाहवाली पर कसे पेंच

डीएम ने गुरुवार को विकास भवन में जिला स्तरीय सलाहकार एवं समन्वय समिति की भी बैठक की। बैंकों को निर्देश देते हुए कहा कि हमें नये भारत का निर्माण करना है तो छोटे-छोटे लोगों की सहायता करनी होगी। सरकारी योजनाओं में जो भी लोन का आवंटन करना है उसमें किसी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिस बैंक के द्वारा किसी प्रकार से लापरवाही की शिकायत मिलती है तो उसके खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने की एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। बैंक किसानों, मजदूरों,बुनकरों के साथ इंसानियत दिखायें। उन्होंने कहा कि लोन के लम्बित आवेदनों को बैंक जून में निस्तारित कर दें।

योग दिवस से हो आम लोगों का जुड़ाव

डीएम ने राइफल क्लब सभागार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वृहद आयोजन करने के लिए विभिन्न संगठनों व संस्थाओं के प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए कहा कि ग्राम स्तर से लेकर जिले स्तर तक सभी सरकारी विभागों के साथ ही आम जन को जोड़ने की कार्ययोजना तैयार करें। बैठक में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से उनके तैयारियों के बारे में पूछा और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने घाटों पर जहां पर्याप्त स्थान हों वहां घाट योग किये जाने की सम्भावना तलाशने को कहा। योग पखवाड़ा मनाने और अंतर्राष्ट्रीय योग में सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु बैनर पोस्टर लगा कर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।

Related posts