वाराणसी। पीएम अपने संसदीय क्षेत्र काशी 12 को आ रहे हैं और ढाई हजार करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का लोकापर्ण करेंगे। तैयारियों की समीक्षा के लिए आये सीएम योगी ने कहा कि 12 नवंबर को तोहफा मिलने की खुशी में काशीवासी अपने-अपने घरों पर दीपक जलाएं और खुशियां मनाएं। इस साल दीपावली पर अपने-अपने घरों पर किए गए रोशनी एवं सजावट को काशीवासी 12 नवंबर तक यूं ही रहने दें। साथ ही उन्होंने घोषणा की निराश्रित महिला व बच्चों के लिए वाराणसी में 10 एकड़ भूखंड पर बनेगा आवासीय शिक्षा व्यवस्था। सीएम गुरुवार को अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ पीएम के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने ग्रामीण एरिया सहित पूरे जनपद में स्वच्छता अभियान को जाने पर देते हुए नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि सड़क के किनारे डस्टबिन न लगाकर उसे सड़क से दूर रखें। ताकि सड़कों पर किसी भी प्रकार की गंदगी न होने पाए और काशी की जनता स्वच्छता का एहसास कर सके।

विभागों को दिये यह निर्देश

सीएम ने 11118.02 लाख रुपए से नवनिर्मित वाराणसी- बाबतपुर फोरलेन सड़क मार्ग पर बने डिवाइडर पर लगे पेड़ों को भी आकर्षक रूप से सजावट कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने वाराणसी से हल्दिया तक 1380 किलोमीटर जल मार्ग से माल ढुलाई के लिए रामनगर में 20800.00 लाख की लागत से नवनिर्मित देश के पहले आईडब्ल्यूटी मल्टीमॉडल टर्मिनल के मार्ग में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखे जाने पर विशेष जोर दिया। सीएम ने 18648.00 लाख लागत से निर्मित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट दीनापुर, 3401.00 लाख रुपए की लागत से निर्मित सीवरेज पंपिंग स्टेशन तथा 15587.00 लाख की लागत से निर्मित इंटरसेप्शन सीवर मेन कार्य की 12 नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले लोकार्पण कार्य की समीक्षा के दौरान सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लाइनों की समुचित सफाई कराए जाने का निर्देश जलनिगम के अभियंताओं को दिया। ताकि सीवर का पानी सीवरेज प्लांट तक आसानी से उपलब्ध हो सके।

सड़कों का निर्माण जल्द पूरा करें

इसके साथ ही सीएम ने सांसद आदर्श गांव में पेयजल उपलब्धता की जानकारी करते हुए निर्देशित किया कि सांसद आदर्श गांवो में पाइप पेयजल योजना की जांच करवा ली जाए और जहां कहीं भी कोई समस्या हो उसे तत्काल दुरुस्त कराएं। जिससे इन गांवो में पेयजल की समस्या किसी भी दशा में न होने पाए। उन्होंने काशी में 10 एकड़ भूखंड पर निराश्रित महिला व बच्चों के लिए आवासीय शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु पूर्व में दिए गए अपने निर्देश के प्रगति की जानकारी डीएम से ली। डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि भूखंड का चिन्हाकन कर प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को भेजा जा चुका है। उन्होंने सड़कों के कराए जा रहे निर्माण कार्यों को अभियान चलाकर शीघ्र पूरा कराए जाने हेतु पीडब्ल्यूडी के अभियंता को निर्देशित किया।

admin

No Comments

Leave a Comment