एयरपोर्ट से कैंट स्टेशन तक सिटी ट्रांसपोर्ट चलाएगा एसी बसें, जीपीएस का तार काटनेवाले होंगे बर्खास्त

वाराणसी। सिटी ट्रांसपोर्ट की बसें को सीएनजी में कन्वर्ट करने की तैयारी चल रही है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस की शहर में संचालित बसो के ठहरने के प्रमुख स्थलों को पीपीपी मॉडल पर स्मार्ट बस स्टैंड बनाए जाने का निर्देश देते हुए इसके लिए एक माह के अंदर टेंडर निकाले जाने हेतु अगर आयुक्त को निर्देशित किया। स्मार्ट बस स्टैंडों पर शहर में संचालित वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस की बसों का लाइव टाइम टेबुल डिस्प्ले बोर्ड भी लगेगा। जिस पर बसों का लाइव टाइम टेबल प्रसारित होता रहेगा। उन्होंने सिटी ट्रांसपोर्ट की सभी 128 बसों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाने का निर्देश दिया।

महज 20 बसों में काम रहा है जीपीएस

कमिश्नर शुक्रवार को अपने मंडलीय सभागार में वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के निदेशक मंडल की 21वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने 128 बसों में लगे जीपीएस सिस्टम में से मात्र 20 बसों के ही जीपीएस सिस्टम क्रियाशील होने की जानकारी पर नाराजगी जताई। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा बसों में लगे जीपीएस सिस्टम के तारों को कतिपय लोगों द्वारा काट दिए जाने की जानकारी पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि जीपीएस सिस्टम के तारों को काटने वालों को चिन्हित कर उनकी सेवा समाप्त करने जैसी विरुद्ध कठोर कार्यवाही किया जाए। उन्होंने बसों में लगने वाले जीपीएस सिस्टम को ऐसे मेकनिज्म के तहत लगाई जाने का निर्देश दिया कि उसके तार आदि किसी भी दशा में कटने न पाए।

स्टाफ बनकर चलने वालों के लिए रखे जा रहे पूर्व सैनिक

बसों में बेटिकट यात्रा करने वालों तथा बगैर टिकट यात्रा कराने वाले कंडक्टरो के विरुद्ध प्रवर्तन कार्य के लिए तीन भूतपूर्व सैनिकों को आउटसोर्स के आधार पर रखे जाने का निर्देश दिया। उन्होंने बाबतपुर से शहर में आने वाले पर्यटक एवं अन्य लोगों के लिए कांट्रैक्ट बेस पर छोटे एसी बसो को संचालित कराए जाने का क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन को निर्देशित किया। राजातालाब में उपलब्ध ग्राम समाज की 1.83 एकड़ भूमि पर बनाए जाने वाले वीसीटीएसएल की बस स्टेशन एवं कार्यशाला हेतु 5 करोड़ 92 लाख 80 हजार का शासन स्तर पर लंबित प्रस्ताव के शीघ्र स्वीकृति हेतु प्रमुख सचिव को पत्र लिखा। कमिश्नर दीपक अग्रवाल में वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस के आय में वृद्धि एवं यात्रियों को बसों में बेहतर सुविधा मुहैया कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए बसों में सीएनजी किट लगाकर उसे सीएनजी में कन्वर्ट कराए जाने के साथ ही बसों को सुविधाजनक बनाए जाने का भी निर्देश दिया। रेलवे स्टेशन पर प्रीपेड बस सिस्टम काउंटर लगाए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जब बसों का संचालन सही होगा और उसमें बेहतर सुविधा होगी, तब लोग प्रीपेड भी बुकिंग करेंगे। बैठक में नगर आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, एडीएम सिटी विनय कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक, आरटीओ पवर्तन सहित क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम वाराणसी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related posts