कालाबाजारी: महामारी के समय लोगों की लाचारी का उठा रहे थे फायदा, सब्जी व किराना विक्रेताओं सहित गैस एजेंसी पर कसा शिकंजा

वाराणसी। कोरोना वायरस के संक्रमण एवं उससे बचाव के लिए जिले में लॉकडाउन के दौरान जनसामान्य को आवश्यक वस्तु की उपलब्धता सुगमता एवं सही मूल्य पर कराए जाने की डीएम कौशल राज शर्मा ने अपनी कटिबद्धता व्यक्त की है। गुरुवार को लॉकडाउन के दौरान प्रात: निर्धारित अवधि में आवश्यक वस्तु की बिक्री हेतु खुले दुकानों से सही मूल्य पर ही बिक्री सुनिश्चित कराए जाने के लिए उनके साथ मजिस्ट्रेट भी अपने-अपने क्षेत्र में चक्रमण करते हुए चौकस रहे। एसीएम (चतुर्थ) ने कैंट क्षेत्र में सब्जियों की कालाबाजारी करते हुए पकड़े जाने पर 7 सब्जी विक्रेताओं सहित हनुमान गैस एजेंसी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराया। खोजवा क्षेत्र में दुकान बंद के प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर नमकीन की एक दुकान को सील किया गया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी लोग पालन करते देखे गए।

डोर टु डोर सप्लाई पर जोर

डीएम ने पहडिया मण्डी, विशेश्वरगंज मण्डी व सिगरा स्थित सब्जी मण्डी का निरीक्षण एसएसपी प्रभाकर चौधरी के साथ किया। उन्होंने आवश्यक सामग्रियोंं के निर्वाध आपूर्ति बनाये रखने तथा उन्हें आमजन को उपलब्ध कराने के लिए दो पहिया/चार पहिया वाहनों से होम डिलीवरी कराने के लिए पहड़िया व विशेश्वर गंज मण्डी से वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों से अपील की कि जो भी आवश्यक सेवायें आमजन को उपलब्ध करायी जानी हैं उसमें पूर्ण सहयोग करें तथा इस संबंध में कोई भी परेशानी हो तो तत्काल अवगत करायें। इसके बाद अधिकारीद्वय ने सिगरा सब्जी मण्डी का निरीक्षण कर वहां के व्यापारियों से पूछताछ की। व्यापारियों द्वारा आ रही व्यावहारिक दिक्कतों को भी बताया गया।

थोक मंडी से रिटेलर, इसके बाद ठेलों का सफर

डीएम ने कहा कि थोक सब्जी मण्डी से सिर्फ रिटेल दुकानदारों को ही सब्जी उपलब्ध करायी जायेगी और रिटेल दुकानदार व ठेले वाले गलियों व मुहल्लों में जाकर सब्जियां उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने सब्जी मण्डियों में भीड-भाड़ कम करने के लिए कहा तथा अधिक से अधिक ठेलों पर सब्जियां लादकर मुहल्लों में पहँचाने की अपील की। यदि इस कार्य में कोई कठिनाई हो तो संबंधित मंजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी से सहयोग लें या तुरंत प्रशासन को अवगत करायें।

Related posts