अड़ी प्रिंयका तो बजा निषेधाज्ञा का डंका! हिरासत में लिये जाने के बाद बढ़ी प्रशासनिक हलचल

सोनभद्र। कांग्रेस पार्टी अब तक के सर्वाधिक संकट के समय से जूझ रही है। लोकसभा चुनावों में लगातार दूसरी हार से केन्द्रीय नेतृत्व सवालों के दायरे में हैं। निशाने पर पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी हैं जिन्हें चुुनाव में पूर्वांचल का प्रभार मिला लेकिन पार्टी अध्यक्ष भाई राहुल की पराजय भी वह नहीं रोक पायी। ऐेसे में सोनभद्र में हुई बड़ी घटना के बाद प्रियंका अपने कार्यकर्ताओं को लंबे संघर्ष के लिए लामबंद करने के क्रम में खुद मैदान में उतरी है। रणनीति के तहत पहले तो उन्होंने विधानसभा में पार्टी के नेता को मौके पर ेजा और दूसरे दिन शुक्रवार को खुद निकल पड़ी। योजनावद्ध तरीके से पहले बीएचयू अस्पताल में घायलों से मुलाकात की और जब सोनभद्र के लिए कूच किया तो पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूलने लगे। शासन को अवगत कराने के साथ जवाबी रणनीति तैयार की गयी लेकिन प्रियंका अपने दांव में सफल दिख रही हैं।

शुरू कर दिया अनिश्चितकालीन धरना

गोली काा शिकार बने लोगों के घरवालों से मिलने की खातिर प्रियंका वाराणसी से चली लेकिन उनके काफिले को नारायणपुर पुलिस चौकी (मीरजापुर) के पास रोक लिया गया। यहां प्रियंका ने वजह पूछी तो संतोषजनक उत्तर नहीं मिला जिस पर वह धरने पर बैठ गयी। बाद में स्पष्ट किया गया कि निषेधाज्ञा की धारा 144 लागू होने के कारण वह नहीं जा सकती हैै और उसके उल्लघन के क्रम में उन्हें हिरासत में लेकर चुनार किले के गेस्ट हाउस में रखा गया। प्रियंका ने भी साफ कर दिया है कि वह सोनभद्र जाकर रहेंगी नहीं तो उनका धरना यहीं से जारी रहेगा।

दोनों पक्षों में जिच कायम

एक तरफ प्रशासन की तरफ से दलील दी जा रही है कि कानून-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए तीन सप्ताह से अधिक समय के लिए धारा 144 लगायी गयी है जो जारी रहेगी वहीं प्रियंका ने भी अपना एडेंजा साफ कर दिया है। इस बीच देर शाम लगभग 8 बजे करीब चुनार गेस्ट हाउस की बिजली चली जाने पर कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने प्रदेश सरकार पर जान-बूझकर परेशान करने की खातिर बिजली कटौती का आरोप लगाया है। उनका यह भी कहना है कि शासन के निर्देश पर अफसर यहां मौजूद प्रियंका गांधी और कांग्रेस कार्यकतार्ओं को परेशान करना चाहते हैं। साफ है कि वह चाहते हैं कि हम यह जगह छोड़ दें। बावजूद इसके यहां रात मोमबत्तियों के साथ बिताएंगे और विरोध जारी रहेगा।

Related posts